Updating World

Sport World

21 वर्ष का ये खिलाड़ी महेंद्र सिंह धौनी का सबसे बेस्ट उत्तराधिकारी है: विजय दाहिया

Indian wicketkeeper Rishabh Pant (AFP Photo)

 

 

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने भारतीय टीम को जो उपलब्धियां दिलाईं वो अपने आप में काबिले तारीफ है पर अब धौनी का क्रिकेट करियर अंतिम पड़ाव पर है ऐसे में अब टीम में उनके ही जैसे किसी अन्य विकेटकीपर-बल्लेबाज को लाने की तलाश जारी है। हालांकि कई ऐसे नाम हैं जो टीम के लिए ये जिम्मेदारी संभाल सकते हैं लेकिन इनमें सबसे पहला नाम 21 वर्ष के रिषभ पंत का है।

 

धौनी ने वर्ष 2014 में ही टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया था और उसके बाद से क्रिकेट के इस प्रारूप में भारत के लिए विकेटकीपर की तलाश जारी है। साहा को धौनी की जगह टेस्ट टीम में लाया गया लेकिन जब साहा चोटिल हुए तो उनकी जगह दिनेश कार्तिक और पार्थिव पटेल को आजमाया गया लेकिन दोनों ही फेल रहे। अब भारत के पूर्व विकेटकीपर विजय दाहिया ने कहा है कि 21 वर्ष के रिषभ पंत ही धौनी के सबसे बेहतरीन विकल्प साबित हो सकते हैं। दाहिया ने कहा कि भारतीय टीम जिस तरह का क्रिकेट खेल रही है ऐसे में वो ऐसे विकेटकीपर की तलाश में हैं जो ऑल राउंडर हो। पार्थिव पटेल को भी मौका मिला साथ ही दिनेश कार्तिक को भी आजमाया गया लेकिन रिषभ पंत ने टेस्ट में मिले मौके का जिस तरह से फायदा उठाया वो कमाल का था। रिषभ पंत एक मैच विनर की तरह बल्लेबाजी करते हैं।

 

रिषभ पंत को विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के दौरान टेस्ट कैप पहनाया था। उन्होंने अब तक पांच टेस्ट मैचों में 43.25 की औसत से कुल 346 रन बनाए हैं। टेस्ट में उनके नाम पर एक शतक और दो अर्धशतक भी हैं। वो दो बार टेस्ट शतक के बेहद करीब आकर आउट हो गए थे। वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले और दूसरे टेस्ट मैच में वो 92 रन पर आउट हो गए थे।

 

विजय दाहिया ने कहा कि हमें पंत के तौर पर एक शानदार विकल्प मिल गया है। अपने हर विदेशी दौरों के साथ वो और बेहतर होते चले जाएंगे। वो कमाल के खिलाड़ी हैं और जितना ज्यादा खेलेंगे उतना ही निखरते चले जाएंगे। टेस्ट मैचों के लिए अगर चयनकर्ता रिद्धिमान साहा को मौका देना चाहें तो ये अलग बात है लेकिन मेरे लिए क्रिकेट के हर प्रारूप में रिषभ पंत मेरी पहली पसंद होंगे। हालांकि धौनी की जगह भरना किसी भी खिलाड़ी के वश की बात नहीं हैं लेकिन पंत अच्छा कर रहे हैं और वो इनकी जगह भर सकते हैं।

 

 

भारत के लिए दो टेस्ट और 19 वनडे खेलने वाले दाहिया ने कहा कि धौनी क्रिकेट के लीजेंड हैं और उन्होंने भारतीय क्रिकेट को एक अलग मुकाम तक पहंचाया।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

For Best Game © 2018 Frontier Theme